अनवांटेड किट क्या है ? अनवांटेड किट का मतलब क्या होता है ? unwanted 72

unwanted 72 khane k kitne din baad bleeding hoti hai  . दोस्तों आज हम जानेंगे कि अनवांटेड किट क्या होता है? यानी कि अनवांटेड किट का मतलब क्या होता है ?यह किस काम आती है? unwanted kit लेने से क्या फायदे होते हैं ?क्या नुकसान होते हैं ?अनवांटेड किट लेने का सही तरीका कौन सा है?

Unwanted Kit in Hindi -आइए जानते हैं अनवांटेड किट क्या होता है?

Unwanted Kit in Hindi – अनवांटेड किट यानी कि अनवांटेड 72 दो दवाओं का मिश्रण होता है। जिसका इस्तेमाल चिकित्सा में गर्भपात के लिए किया जाता है।

यह दवाई आपकी गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए महिलाओं में आवश्यक प्रोजेस्ट्रोन नमक महिला हार्मोन को प्रभावी रूप से ब्लॉक कर देती है और गर्भाशय को सिकोड़ती है। जिससे गर्भपात में आसानी होती है।

अनवांटेड किट खाने की विधि । अनवांटेड 72 किट कैसे खाएं ?

अनवांटेड किट इन हिंदी। दोस्तों अनवांटेड किट खाने की विधि क्या है? अनवांटेड 72 का इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है ? आज हम यह आपको सारी बातें बताएंगे कि इसको किस तरह आप इस्तेमाल करें कि आपको कोई समस्या का सामना ना करना पड़े। अनवांटेड किट खाने की विधि बहुत आसान व सरल है ।

क्योंकि यह एक टेबलेट का नाम होता है और यह टेबलेट गर्भधारण से 1 दिन पहले ही लेते हैं।

अनवांटेड किट का इस्तेमाल केवल प्रेगनेंसी को समाप्त करने के लिए ही किया जाता है । पिछले महीने के पीरियड से पहले अनवांटेड किट का इस्तेमाल करते हैं। यह टेबलेट 63 दिन से पुरानी नहीं होनी चाहिए ।

अगर यह 63 दिन से ज्यादा दिनों की हो जाती है तो वह टेबलेट expire हो जाती है इसलिए ध्यान रहे कि बिना expire वाली tablet ही इस्तेमाल करें अन्यथा अन्य problems सामना भी आपको करना पड़ सकता है।

इस दवा की खुराक और अनु पान की अवधि के लिए अपने doctors से permission अवश्य ले लें इस किट को साबुत ही निगल ले।
इसे चबाय, कुचले या तोड़े नहीं।

अनवांटेड किट टेबलेट को भोजन के साथ लेना बेहतर होता है।

अनवांटेड किट का इस्तेमाल क्यों करते हैं? अनवांटेड किट कैसे इस्तेमाल करते हैं

अनवांटेड किट (Unwanted kit) का इस्तेमाल दोस्तों लोग अनवांटेड किट का इस्तेमाल प्रेगनेंसी को रोकने के लिए करते हैं । यानी कि जिनको बच्चा नहीं चाहिए होता है या वह फैमिली की प्लानिंग बाद में करना चाहते हैं तो इस टेबलेट का इस्तेमाल करके गर्भधारण को रोक लेते हैं।

अनवांटेड किट में कितनी टेबलेट आती है ? Unwanted kit tablet

Unwanted kit इस्तेमाल करने का सही तरीका | अनवांटेड किट के फायदे, नुकसान  – अनवांटेड किट में 5 गोलियां आती है। इनमें से एक गोली सबसे अलग होती है। जबकि बाकी चार गोलिया एक जैसी होती है ।यह दवा दो के मिश्रण से बनी हुई होती है ।

इसमें सबसे पहले ली जाने वाली दवा प्रोजेस्टेरोन के इफेक्ट को खत्म कर देती है।

जिससे औरतों का गर्भाशय बना हुआ होता है यह दवा 8 हफ्ते से कम दिन की प्रेगनेंसी को रोकने के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण होती है।

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है? Unwanted kit khane ke baad kitne din baad period aata hai?

unwanted kit khane ke baad period kab aata hai | unwanted kit lene ke kitne din baad period aata h . दोस्तों अनवांटेड किट खाने के बाद ज्यादातर महिलाओं में इस प्रोसेस को पूरा होने मैं 6 से 7 दिन लग जाते हैं ।
वही expert सलाह मानें तो आपको बताने की अगर आपकी period अब तक regular II रहे हैं तो साइकिल मिस होने के ठीक अगले दिन भी आप test करवा सकती हैं।

क्योंकि अक्सर महिलाओं के सामने सबसे पहला और बड़ा सवाल यही होता है ।
कि period न आने के कितने दिन बाद टेस्ट किया जाए।

साफ तौर पर pregnancy का पता तभी लगाया जा सकता है । जब महिलाओं के खून में HCG हार्मोन का स्राव होने लगता है।

अनवांटेड किट खाने के बाद पीरियड हो जाते हैं? – अगर आपके मन में भी इस प्रकार का सवाल है कि unwanted kit खाने के कितने दिन बाद पीरियड आता है?

या आपको इसके बारे में पता नहीं है कि गर्भपात गोली लेने के कितने दिन बाद period या माहवारी आती है।

तो हम आपको बता दें कि
ज्यादातर महिलाओं में इस process को पूरा होने के लिए 6 से 7 दिन यानी 1 सप्ताह तक लग सकता है।

लेकिन अगर हम expert की सलाह माने तो अगर आपके पीरियड अब तक रेगुलर आ रहे हैं तो साइकिल मिस होने के अगले दिन आप अच्छे डॉक्टर से टेस्ट जरूर करवा लें।

अनवांटेड किट खाने के कितनी दिन बाद ब्लीडिंग होती है ? unwanted kit khane ke kitne din baad bleeding hoti hai.

Abortion Kit Khane Ke Baad Kitne Din Bleeding hoti hai. दोस्तों आज हम जानेंगे कि अनवांटेड किट खाने के कितनी देर बाद ब्लडिंग होती है या अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद पीरियड ,MC आता है और अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद pregnancy test करना चाहिए?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि अनवांटेड 72 किट खाने के कितने दिन में bleeding होना चालू हो जाती है। तो हम आपको बता दें कि unwanted kit के अंदर पांच प्रकार की tablet देखने को मिलती है ।

जिनमें से एक सबसे बड़ी होती है जो mife pristone होती है जो 200 मिलीग्राम की टेबलेट होती है जबकि बाकी की 4 tablet misoprostole होती है।

अगर आप इनमें से बड़ी वाली गोली लेते हैं तो लेने वाले पर कोई असर नहीं होता है। बहुत कम case में यह देखने को मिलता है कि यह गोली लेने के बाद आपको light bleeding होता है।

जबकि आप मिसोप्रोस्टोल लेते हैं जोकि दो टेबलेट को एक साथ लेना पड़ता है । तो 30 मिनट से 4 घंटे के बीच आप को abdomen cramps के साथ ब्लीडिंग शुरू हो जाती है ।

जो कि 24 घंटे तक ज्यादा हो सकती है। लेकिन बहुत कम case एसे मिलते हैं जिनमें 24 घंटे के बाद ब्लडिंग होना बंद हो जाता है।

एक्सपर्ट का मानना है कि 5 से 10 दिन के अंदर bleeding शुरू हो जाती है और इस पर यह भी depend करता है । कि आपका मासिक चक्कर कब से शुरू होने वाला है।

अनवांटेड 72 के साइड इफेक्ट क्या क्या है? What are the side effects of unwanted 72?

Abortion Kit Khane Ke Baad Kitne Din Bleeding hoti hai. दोस्तों अनवांटेड 72 अगर गर्भधारण रोकने का काम करती है तो इसके साथ-साथ उसके बहुत सारे साइड इफेक्ट भी हैं ।

जिनको आप को ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है तो यह जानते हैं कि वह कौन कौन से साइड इफेक्ट है?

1 . अनवांटेड 72 गर्भावस्था के लिए जिम्मेदार हार्मोन किसरावे को रोककर गर्भावस्था को रोकता है ।

इसलिए लंबे समय तक अगर इस्तेमाल किया जाता है तो आपके हार्मोन को भी यह प्रभावित करता है।

2 . अनवांटेड 72 गर्भावस्था को रोक नहीं सकता अगर यह पहले से ही हो चुकी है तो यह केवल गर्भावस्था को होने से ही रोकता है।

3 . यदि आपके बच्चे हैं और आप उन्हें स्तनपान कराती है । तो आपको अनवांटेड 72 लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

4 . अनवांटेड 72 के कुछ आम दुष्प्रभाव जैसे की थकान ,पेट दर्द होना, स्तन में कोमलता और उल्टी है।

कुछ महिलाओं को सर दर्द भी होता है । हालांकि यह सभी असुविधाएं एक या 2 दिन के अंदर दूर हो जाती है।

5 . अनवांटेड 72 बार बार लेने से आपके मासिक धर्म चक्र को नुकसान पहुंच सकता है।

6 . कुछ महिलाओं द्वारा योनि स्राव को भी देखा जाता है । जो आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां लेती है।

अनवांटेड किट व खाने को साथ में लेने से क्या-क्या प्रभाव होंगे?

Abortion Kit Khane Ke Baad Kitne Din Bleeding hoti hai. दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि अनवांटेड किट में 5 गोलियां होती है ।
इनमें से सबसे बड़ी गोली को अगर आप लेते हैं तो गोली को लेने से 2 घंटे पहले आपको हल्का खाना खाना चाहिए ।

क्योंकि यह गोली pregnancy को block कर देती है। ध्यान रहे बड़ी गोली लेने के बाद हल्का खाना ही खाएं । अगर आप ज्यादा खाना खा लेते हैं और सही तरीके से पाचन नहीं होता है तो आपको problems का सामना करना पड़ सकता है।

अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है? – Abortion Kit Khane Ke Baad Kitne Din Bleeding Hoti Hai?

दोस्तों आज हम जानेंगे कि unwanted kit खाने के कितने दिन बाद bleeding होती है ?यानी कि अनवांटेड किट खाने के कितने देर बाद रक्तस्राव होता है? तो आज हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे।

हालांकि मिसोप्रोस्टोल लेने के तुरंत बाद आपको पेट में एंटन , डायरिया यानी कि दस्त , पेट दर्द और मिचली आना महसूस हो सकते हैं।

आपके पास मिसोप्रोस्टोल लेने के 4 घंटे के भीतर मैं योनि से रक्तस्राव भी हो सकता है। यानी कि 4 घंटे के भीतर भी bleeding होना शुरू हो सकती है।
आपको इस दवा लेने के कम से कम 3 घंटे बाद clinic या health care centre पर रहने के लिए भी कहा जा सकता है।

नोट – unwanted kit लेने के बाद में bleeding 7 से 10 दिन के अंदर नॉर्मल हो जाती है।यानी कि 7 दिनों तक ब्लीडिंग normal हो जाती है।

Mifegest Lene Ke Baad Bleeding Na Ho To Kya Kare in Hindi? मीफेगेस्ट लेने के बाद ब्लीडिंग ना हो तो क्या करें?

अगर आपके मन में यह सवाल है कि गर्भपात के बाद कितने दिन तक bleeding होती रहती है तो मैं आपको बता देता हूं कि सामान्यत 1 से 2 हफ्ते तक किसी भी टाइप का कोसन आपने करवाया है।

तो उसके 1 से 2 हफ्ते त क भी आपको problem को फेस करना पड़ सकता है। हालांकि कुछ लोगों का blood flow stop हो जाता है और फिर start होता है। इसमें आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

गर्भपात गोली लेने के बाद हो रहा है पेट में दर्द, हो जाएं सतर्क? – garbhpat Goli lene ke bad pet mein Dard Ho to kya Karen?

अनवांटेड किट खाने के कितनी दिन बाद ब्लीडिंग होती है ? कई बार जीवन में ऐसा होता है कि आप ना चाहते हुए भी गर्भवती हो जाती है ऐसे में उन अनचाहे गर्भ को गिराने के लिए महिलाएं गर्भपात गोली का इस्तेमाल करती है।गर्भपात गोली लेने के कुछ समय बाद पेट में दर्द होने लगता है।

हालांकि यह दर्द होना सामान्य है। लेकिन कहीं बार यह दर्द काफी तेज व असहनीय हो जाता है।अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

गर्भपात गोली लेने के बाद पेट में दर्द होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि वह कौन कौन से कारण है? जिन से पेट दर्द होता है।

1 . हेवी ब्लीडिंग – पेट में दर्द का मुख्य कारण heavy bleeding भी हो सकता है। यानी कि जब गोली लेने के बाद गर्भपात होता है तो आपको काफी अधिक bleeding होती है।

इतना ही नहीं यह ब्लडिंग एक-दो दिन तक लगातार या इससे भी ज्यादा हो सकती है।ऐसे में महिला काफी ज्यादा कमजोर हो जाती है।और उसके पेट के साथ-साथ पीठ के निचले हिस्से मैं भी दर्द होना शुरू हो जाता है।

2 . गर्भ का ना गिरना – गर्भपात की गोली लेना भले ही अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने का रास्ता हो। लेकिन यह उतना ही ज्यादा risky है ।

कई बार ऐसा भी होता है कि गोली लेने के बाद गर्भपात तो हो जाता हैलेकिन महिला के शरीर से भुरण पूरी तरीके से नहीं निकलता। जिसके कारण महिला को लगातार कई दिनों तक पेट में काफी तेज दर्द होता है।

3 . समय का ध्यान ना रखना – गर्भपात की गोली लेने का भी एक समय होता है। आप गर्भपात की गोली सिर्फ गर्भधारण के पहले या दूसरे महीने तक ही ली जा सकती है ।

इसके बाद गर्भपात की गोली लेने से कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है
यानी कि सही तरीके से गर्भपात ना होने के कारण महिला के पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है।

गर्भपात गोली लेने के लिए क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए? – garbhpat Goli lene ke liye ye kya kya savdhani bartani chahie?

अनवांटेड किट खाने के कितनी देर बाद ब्लीडिंग होती है?

1 .अगर आप गर्भपात की गोली लेना चाहती है तो आप इसके लिए सबसे पहले doctor से परामर्श लें और उनकी permission पर ही दवाई का सेवन करें।

गोली लेने के बाद आपको दर्द होगा ही नहीं। इसलिए पहले से ही डॉक्टर से painkiller के बारे में पूछ लें।

2 . आपके पेट का दर्द ना पड़े या फिर यह problem लंबे समय तक ना बनी रहे इसलिए आप गर्भपात के बाद जब तक पूरी तरह से recover ना हो तब तक physical relation ना बनाएं।

3 .कुछ दिनों तक भारी शारीरिक श्रम बिल्कुल भी ना करें। इससे आपका पेट या पेट का दर्द की शिकायत फिर से शुरू हो सकती है।

Abortion Ke Baad Bleeding Kab Tak Hoti Hai – अबॉर्शन के बाद कितने दिनों बाद तक होती रहती है ब्‍लीडिंग?

अनवांटेड किट खाने के कितनी देर बाद ब्लीडिंग होती है? Unwanted kit लेने के बाद में bleeding 7 से 10 दिन के अंदर नॉर्मल हो जाती है।यानी कि 7 दिनों तक ब्लीडिंग normal हो जाती है।

अगर आपको पता नहीं है कि अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद bleeding होती है यानी कि जब कोई महिला गर्भनिरोधक गोली लेती है तो उसको लेने के कितने दिन बाद रक्त का स्राव होता रहता है।

अगर आपको यह पता नहीं है कि unwanted kit खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है ?

तो हम आपको बता देंगे unwanted kit मे उपलब्ध गोली मिफेप्रिस्टोन लेने के बाद एक स्त्री के वेजाइना यानी योनि में bleeding हो भी सकती है तथा नहीं भी हो सकती है इसका कोई पता नहीं
है।

जबकि मिसोप्रोस्टोल लेने के तुरंत बाद ही औरत के शरीर में या पेट में एंटन, पेट दर्द ,दस्त तथा मिचली जैसी सामान्य समस्याएं महसूस हो सकती है।

मिसोप्रोस्टोल लेने के 4 घंटे के भीतर औरत के योनि से रक्तस्राव भी हो सकता है।

Pregnancy Test कितने दिन में करें, जानें सही वक्त और तरीका क्या है?

प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन में करें?- pregnancy test kitne din mein Karen?

अनवांटेड किट खाने के कितनी देर बाद ब्लीडिंग होती है? Pregnancy test kab Karen – प्रेगनेंसी को confirm करने के लिए आपको सबसे पहले डॉक्टर से मिलना होगा। हालांकि बेहतर और सटीक result के लिए इसे 7 दिनों तक इंतजार की सलाह दी जाती है ।

क्योंकि यदि आप इससे पहले pregnant भी है तो आपको pregnancy test negative मिल सकता है। जल्दी बाजी में किए गए टेस्ट सही परिणाम नहीं देते हैं।

प्रेगनेंसी टेस्ट करने का सही समय और तरीका क्या है? Pregnancy test karne ka Sahi samay aur tarika.

Unwanted Kit in Hindi – गर्भावस्था का पता लगाने के लिए pregnancy test kit का इस्तेमाल किया जाता है वही कुछ घरेलू तरीकों से भी प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है। Pregnancy test करने के लिए सुबह के पहले मूत्र को लेने की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा यदि आप किट का उपयोग कर रही है तो उस पर लिखे निर्देशों का ठीक से पालन नहीं करती है तो यह pregnancy test के रिजल्ट को प्रभावित कर सकती है। जो कि सही नहीं है इसलिए टेस्ट करते समय pregnancy test kit मैं बताई गई सभी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

सबसे पहले आपको सुबह का पहला पेशाब कि सी डिस्पोजल कप में लेना है फिर ड्रॉपर से शाब को लीजिए और कुछ बूंदे किट पर बने छोटे वाले हॉल में डालिए। फिर 2- 5 मिनट तक इंतजार कीजिए आपको गुलाबी लाइने आती हुई दिखाई देगी।

अगर एक गुलाबी लाइन आती है तो आप प्रेग्नेंट नहीं है।

अगर दो गहरी गुलाबी लाइन आती है तो आप प्रेग्नेंट है।

अगर दोनों में से एक भी लाइन नहीं आती है तो आपकी किट खराब है।

अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए?- unwanted kit khane ke kitne din bad pregnancy test karna chahiye?

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए ? क्या आपको पता है कि अगर कोई महिला unwanted kit लेती है यानी कि गर्भनिरोधक गोली लेती है ।

उसके बाद आपको कितने दिन बाद पता करना चाहिए कि यह प्रेग्नेंट हुई है या नहीं।

अगर आपको पता नहीं है कि अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद doctor को दिखाया जाए तो आज हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे।

चलिए अब जान लेते हैं कि pregnancy टेस्ट कब करना चाहिए तो हम आपको बता दें कि यह एक अहम सवाल है कि महावारी यानि period खत्म होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करवाएं।

आमतौर पर किसी भी महिला के पीरियड खत्म होने के यानी माहवारी खत्म होने के एक हफ्ते के बाद आप प्रेगनेंसी किट से गर्भधारण का पता लगा सकती है कि आप pregnant हुई है या नहीं।

पीरियड के बाद कितने दिन बच्चेदानी खुली रहती है? – period ke bad kitne din bache Dani khuli rahti hai?

क्या आपको पता नहीं है कि पीरियड के बाद कितने दिन बच्चेदानी खुली रहती है या फिर किसी भी महिला के period खत्म होने के बाद कितने दिन तक बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है?

अगर आप यह जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें
की period खत्म होने के 5 से 7 दिन बाद तक बच्चेदानी का मुंह खुला रह सकता है ।

अगर आप इस दौरान संभोग करते हैं तो महिला के गर्भवती होने के chance ज्यादा रहते हैं।

क्योंकि अगर आप इस दौरान संभोग(sex) करते हैं तो पुरुष के शुक्राणु फैलोपियन ट्यूब में 5 दिनों तक रह सकते हैं।

ऐसा तब होता है जब आप सेक्स करने के 5 दिन बाद महिला का ovulation टाइम होता है। जिसमें ovary से एक अंडा निकलता है।

जो शुक्राणु से संपर्क करते ही बच्चे का रूप लेना चालू कर देता है यानी कि महिला इस स्थिति में गर्भवती हो जाती है।

अनवांटेड ७२ खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है?- unwanted 72 khane ke kitne din bad bleeding hoti hai?

अगर आप गर्भवती नहीं होना चाहती है और आपने असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाया है। तो गर्भ निरोधक गोली आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

आज हम आपको गर्भनिरोधक गोली यानी unwanted 72 (अनवांटेड 72) खाने के बाद क्या होता है तथा इसके साथ हम आपको बताएंगे कि अनवांटेड 72 खाने के कितने दिन या देर बाद ब्लडिंग होती है।
आइए जान लेते हैं।

गर्भनिरोधक गोलियां जैसे i-pill ,अनवांटेड 72 भारत में काफी ज्यादा पॉपुलर हो रही है क्योंकि इनका इस्तेमाल असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाने के बाद किया जाता है।

ताकि कोई भी लड़की या महिला गर्भवती ना हो और उनके घर वालों को पता ना चले।

Sex करने के यानी शारीरिक संबंध बनाने के 72 घंटे यानी 3 दिन के अंदर इस गोली का इस्तेमाल किया जाता हैं।

गर्भनिरोधक गोली यानी अनवांटेड 72 लेने के बाद अनियमित खून आना, bleeding होना तथा कुछ ही दिनों में period का आना आम बात हो गई है।

गर्भनिरोधक गोली यानी अनवांटेड 72 के सेवन से शरीर में हार्मोन का बदलाव होता है जिसके कारण गोली लेने के कुछ दिन बाद या दूसरे दिन ही स्त्री के योनि से खून निकलना शुरू हो जाता है।

और यह ब्लडिंग 1 से 5 दिनों तक हो सकती है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको डॉक्टर के साथ consult कर लेनी चाहिए।

अनवांटेड किट खाने से क्या नुकसान होता है?- unwanted kit khane se kya nuksan hota hai?

दोस्तों संसार में हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं । इसी प्रकार गर्भनिरोधक गोली या फिर unwanted गोली के फायदे किसी महिला को अनचाहे गर्भ होने से रोकती है।

यानी कि जो महिलाएं बच्चा नहीं चाहती है या फिर कोई महिला असुरक्षित यौन संबंध या फिर कोई लड़की छोटी सी उम्र में किसी के साथ शारीरिक संबंध (sex) बनाती है।

जिस उम्र में वह मां (Maa) बनने को तैयार नहीं है तो ऐसी स्थिति में unwanted kit का इस्तेमाल किया जाता है ताकि अनचाहे गर्भ को आसानी से रोक सके।

लेकिन अनवांटेड किट खाने के फायदे के साथ साथ अनवांटेड किट के साइड इफेक्ट(side effects) यानी नुकसान भी है।

अगर आपको इसके बारे में पता नहीं है तो आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे अनवांटेड किट(unwanted kit) खाने के नुकसान क्या क्या है?

तब हम आपको बताएंगे अनवांटेड किट के साइड इफेक्ट यानी अनवांटेड किट खाने के नुकसान क्या है?

तो हम आपको बता दें कि अनवांटेड किट खाने से आपके पेट में दर्द यानी पेट दर्द, पेट में एंटन, डायरिया यानी दस्त, चक्कर आना, मिचली आना, गर्भाशय का सिकुड़ना , श्रोणि दर्द तथा कंप कंपी जैसी सामान्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

“अनवांटेड किट” kya hai – unwanted kit kya hai in hindi ?

Unwanted kit kya hoti hai – दोस्तों अब हम आपको बताएंगे कि “अनवांटेड किट” क्या होती है?

अगर आप “unwanted kit” के बारे में जानते हैं तो ठीक है अगर नहीं जानते हैं तो चलिए हम बता देते हैं।

“अनवांटेड किट” (Unwanted kit) डॉक्टर द्वारा लिखी जाने वाली दवा होती है यानी इस टेबलेट को डॉक्टर पर्चे पर लिख कर देते हैं।

और doctor की सलाह लेने के बाद इसको इस्तेमाल किया जाता है।

यह मेडिकल स्टोर पर टेबलेट के रूप में उपलब्ध होती है। इस दवाई को हम एबॉर्शन यानी गर्भपात के उपचार में इस्तेमाल करते हैं।

“अनवांटेड” किट को कितनी मात्रा में लेना चाहिए यह पूर्ण रूप से रोगी के वजन, लिंग और आयु तथा पहले की चिकित्सा के हिसाब से निर्भर करता है।

“अनवांटेड किट” (unwanted kit) दो दवाओं मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल के मिश्रण से बनी हुई होती है।

यह दवाएं 11 सप्ताह तक के गर्भ के गर्भपात को गिराने के लिए उपयोग की जाती है।

मिफेप्रिस्टोन गर्भावस्था के लिए आवश्यक गर्भावस्था हार्मोन जो कि महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन के रूप में पाया जाता है उसे पूरी तरीके से अवरुद्ध यानी ब्लॉक कर देती है।

जबकि वही मिसोप्रोस्टोल गर्भाशय की ग्रीवा को नरम बना देता है। और गर्भाशय में संकुचन करता है जिससे गर्भ गिर जाता है।

“अनवांटेड किट” अवांछित बच्चे को गिराने का काम करती है यानी जब कोई महिला ना चाहते हुए भी प्रेग्नेंट हो जाती है तो वह “अनवांटेड किट” का प्रयोग करके अपने गर्भ को गिरा सकती है।

अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम – अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है?

अनवांटेड किट खाने के कितनी दिन बाद ब्लीडिंग होती है ? – अब हम आपको अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम के बारे में बताने वाले हैं कि “अनवांटेड किट” लेने के कितनी देर (कितने दिन) बाद ब्लडिंग होना शुरू हो जाती है।

मिफेप्रिस्टोन लेने के बाद आपकी योनि यानी वेजाइना से ब्लीडिंग हो भी सकती है और नहीं भी हो सकती है। इसकी कोई पूर्ण गारंटी नहीं है।

मिसोप्रोस्टोल लेने के तुरंत बाद आपके पेट में ऐंठन, पेट दर्द , दस्त लगना और मिचली आना जैसा महसूस हो सकता है।

मिसोप्रोस्टोल लेने के 4 घंटों के भीतर आपकी योनि से ब्लीडिंग यानी रक्त का स्राव होने लग सकता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अनवांटेड किट डॉक्टर की सलाह के बाद ही लेनी चाहिए।

क्योंकि अनवांटेड किट का गलत इस्तेमाल करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

अनवांटेड किट खाने के बाद हेवी ब्लीडिंग होना और पेट दर्द का होना आम बात है।

क्योंकि जैसे ही हम अनवांटेड किट गोली लेते हैं तो गर्भपात की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। और इससे आपको ब्लीडिंग होनी शुरू हो जाती है।

अनवांटेड किट के कारण यह ब्लीडिंग 2 से 3 दिन तक लगातार हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपके शरीर में काफी कमजोरी भी हो जाती है।

अनवांटेड किट खाने की विधि क्या है ? अनवांटेड 72 का इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है ? अनवांटेड किट खाने के कितनी दिन बाद ब्लीडिंग होती है ?