fastest animal in the world – दुनिया में सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर। दोस्तों आज हम आपको दुनिया में सबसे तेज दौड़ने वाले जानवरों के बारे में बताएंगे यानी धरती पर मौजूद ऐसे भी कुछ जानवर है जिन की गति रॉकेट की तरह इतनी फास्ट होती है कि पता भी नहीं चलता कि वह हमारी आंखों के सामने से निकल जाता है।

आज हम आपको सबसे तेज दौड़ने वाले जानवरों के बारे में बताएंगे जो कि दुनिया में सबसे तेज दौड़ने वाले जानवरों में शामिल है।

आइए जानते हैं दुनिया में सबसे तेज दौड़ने वाले जानवर कौन-कौन से हैं?

1 . चीता :- जमीन पर रहने वाला यह सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर चीता होता है। चीते की सबसे तेज गति 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है।

आपको जानकर आश्चर्य होगा की चीता अपनी गति को 0 से 3 सेकेंड के अंदर 103 किलोमीटर प्रति घंटा तक बढ़ा देता है।

2 . प्रांग हॉर्न :- यह हिरण की ही एक प्रजाति होती है। इसकी भी स्पीड काफी तेज होती है। यह 98 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है।

3 .स्प्रिंग बोक :- यह भी एक हिरण की ही प्रजाति होती है। यह अफ्रीका के सूखे जंगलों में पाई जाती है। इसकी गति 80 किलोमीटर प्रति घंटा होती है।

4 .ब्लू विल्ड बिस्ट :- यह भी एक हिरण की ही प्रजाति होती है। यह अफ़्रीका के खुले मैदान व जंगलों में पाए जाते हैं। इनकी गति 80.5km प्रति घंटा होती है।

5 . ब्लैक बक :- इस प्रजाति को भी हिरण की प्रजाति में ही शामिल किया जाता है। यह भारत में पाई जाती है तथा यह 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते हैं।

6 .शेर :- अगर हम शहर के रफ्तार की बात करें तो यह 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है। इससे ज्यादा रफ्तार इनकी नहीं होती है क्योंकि इनका भारी-भरकम शरीर होता है।

7 .ग्रेहोंड :- यह कुत्तों की सबसे लंबी प्रजातियों में एक प्रजाति होती है। इनकी रफ्तार 46 मील प्रति घंटा तक होती है।

  1. जैक रेब्बिट :- यह साइड में तो छोटा होता है लेकिन इसकी टांगे बहुत ज्यादा मजबूत होती है।
    जिसके कारण ही है लंबी छलांग लगाता है तथा 72 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है।
  2. अफ्रीका के जंगली कुत्ते :- अफ्रीका के यह जंगली कुत्ते झुंड में रहते हैं तथा झुंड में ही शिकार करते हैं। इन जंगली कुत्तों की रफ्तार 59.5 किलोमीटर प्रति घंटा होती है।
  3. कंगारू :- कंगारू का नाम तो आपने बहुत बार सुना ही होगा।यह ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला स्तनधारी पशु होता है। कंगारू दोनों पैरों पर उछल कर दौड़ता है और कंगारू एक बार में 9 मीटर की छलांग लगा सकता है।

domestic animal – पालतू जानवर कौन-कौन से हैं?

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि पालतू जानवर कौन-कौन से यानी कि आप घर में किन-किन जानवर को पाल सकते हैं ।

घर में पालने वाले जानवरों में पशु तथा पक्षी दोनों ही प्रकार के पालतू जानवर होते हैं।

प्राचीन काल से ही मनुष्य कुछ ना कुछ पालता आया है। उन जानवरों को मनुष्य अपने किसी ना किसी उद्देश्य के लिए जरूर पालता है।

आइए जान लेते हैं पालतू जानवर कौन-कौन से हैं जिन्हें हम घर पर बड़े आसानी से पाल सकते हैं।

1 . गाय।

2 .भैंस।

3 .बकरी।

4 .भेड़।

5 .गधा।

6 .घोड़ा।

7 .ऊंट।

8 .खच्चर।

9 .सांड।

10 .कुत्ता।

11 .बिल्ली।

12 .बंदर।

13 .खरगोश।

national animal of japan – जापान का राष्ट्रीय पशु का नाम।

क्या आप जानते हैं कि जापान का राष्ट्रीय पशु कौन सा है? अगर आप जापान के राष्ट्रीय पशु के बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते तो आज हम इसी के बारे में आपको बताएंगे कि जापान का राष्ट्रीय पशु कौन सा है उसका क्या नाम है?

तो हम आपको बता दें कि जापान का राष्ट्रीय पशु का नाम आइबीस है यानी कि आइबीस ही जापान का राष्ट्रीय पशु है।

indian national animal – भारत का राष्ट्रीय पशु कौन सा है?

भारत के राष्ट्रीय पशु का नाम – दोस्तों हमने बचपन में या छोटी कक्षाओं में भारत के राष्ट्रीय पशु के बारे में तो बहुत बार पढ़ा होगा ।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का राष्ट्रीय पशु कौन सा है ? अगर आपको नहीं पता है कि भारत का राष्ट्रीय पशु कौन सा है तो आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।

भारत का राष्ट्रीय पशु बाघ को माना गया है क्योंकि बाघ में दृढ़ता, फुर्ती और शालीनता होने के कारण रॉयल बंगाल टाइगर को भारत का राष्ट्रीय पशु माना जाता है।

1973 में बाघ को भारत का राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया था।

national heritage animal of india – भारत का राष्ट्रीय धरोहर पशु कौन सा है?

क्या आप जानते हैं कि भारत का राष्ट्रीय धरोहर पशु कौन सा है? अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बता दे की राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड ने हाथी को राष्ट्रीय धरोहर पशु बनाने की मंजूरी दे दी है यानी कि हाथी भारत का राष्ट्रीय धरोहर पशु है।

water animal – जलीय जीवो के नाम कौन-कौन से हैं?

animal chart – दोस्तों अपने बचपन में जलीय जीवो के बारे में तो बहुत बार पढ़ा होगा यानी कि वह जीव जो जल में रहते हैं उन्हें जलीय जीव कहते हैं।

आज हम आपको जलीय जीवों के नाम बताएंगे कि जल में रहने वाले जानवर कौन-कौन से हैं।

जलीय जीव को भी हम दो भागों में बांटते हैं एक समुद्र में रहने वाले यानी खारे पानी में रहने वाले जलीय जीव जबकि दूसरे मीठे पानी यानी नदी में रहने वाले जलीय जीव।

समुद्र में रहने वाले जलीय जीव कौन-कौन से हैं?

  • खारे पानी मैं रहने वाले जीव कौन-कौन से हैं?

शार्क, व्हेल, ऑक्टोपस ,डॉल्फिन , कछुआ , सील, जल, व्याग्रे , झींगा , मछली, सीप, केकड़ा, वालरस, मगरमच्छ, समुद्री सांप तथा केंचुआ आदि समुद्र में रहने वाले जलीय जीव है।

नदी में रहने वाले यानी मीठे पानी में रहने वाले जलीय जीव कौन-कौन से हैं?

मेंढक , मछली, केकड़ा, बत्तख, हंस, दरियाई घोड़ा, घड़ियाल, झींगे , सांप और कछुआ नदी में रहने वाले यानी मीठे पानी में रहने वाले जलीय जीव है।

animal planet live – animal meeting.

animal fibres – क्या दोस्तों कभी आपने एनिमल planet लाइव देखा है यानी कि आपने कभी जंगलों में जानवरों को लाइव घूमते हुए देखा है या फिर टीवी पर देखा है।

अगर आपने animal planet live कभी नहीं देखा तो आप गूगल पर या YouTube पर आपको बहुत सारे चैनल मिल जाएंगे जो कि हर दिन जंगल के जानवरों पर पूरी डिटेल से वीडियो बनाते हैं और वह video live आते हैं ।

अगर आप उन वीडियोस को देखना चाहते हैं तो आप यूट्यूब पर animal planet live करके search कर ले। आपको वहां पर जितने भी लाइव आ रहे हैं उन सब के वीडियो मिल जाएंगे आप उनको अच्छी तरीके से देख ले।

smallest animal in the world – दुनिया का सबसे छोटा जानवर कौन सा है?

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे छोटा जानवर कौन सा है यानी कभी भी आपने दुनिया के छोटे जानवर के बारे में सुना है, पढा है या फिर देखा है।

अगर आपको नहीं पता है कि दुनिया का सबसे छोटा जानवर कौन सा है तो हम आपको बता दें कि दुनिया का सबसे छोटा जानवर बहुत सारे हैं जो कि बहुत छोटे छोटे होते हैं।

तो आपने भी इंटरनेट पर बहुत बार छोटे-छोटे जीवो व जानवरों की तस्वीरें तो देखी होगी। यह इतने सूक्ष्म होते हैं जो हमारी आंखों से भी बहुत कम नजर आते हैं।

कोई कोई जीव तो इतना छोटा होता है कि हमें दिखाई भी नहीं देता है इन्हें सूक्ष्म लेंस की मदद से हमको देखना पड़ता है।

अगर आप भी छोटे छोटे जीव देखना चाहते हैं तो इंटरनेट पर आपको बहुत सारी माइक्रो सूक्ष्म तस्वीरें मिल जाएगी। आप उन्हें देख कर उनके नाम पता लगा सकते हैं।

china national animal – चीन का राष्ट्रीय पशु कौन सा है?

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि चीन का राष्ट्रीय पशु कौन सा है ? अगर आपको चीन का राष्ट्रीय पशु के बारे में या उसके नाम के बारे में बिल्कुल भी पता नहीं है तो आज हम आपको चीन के राष्ट्रीय पशु के बारे में बताएंगे।

हम आपको बता दें कि चीन के 2 राष्ट्रीय पशु है एक ड्रैगन तथा दूसरा जायंट पांडा जिसे हम केवल पांडा के नाम से जानते हैं।

पांडा भालू की ही एक प्रजाति होती है।अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पांडा को ही चाइना का राष्ट्रीय पशु माना जाता है।

national animal of bangladesh – बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु कौन सा है?

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु कौन सा है ? अगर आपने इससे पहले बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु के बारे में बिल्कुल भी नहीं जाना है यानी कि बांग्लादेश के राष्ट्रीय पशु का नाम आपने कहीं नहीं पढ़ाया तो आज हम बांग्लादेश के राष्ट्रीय पशु का नाम आपको बताएंगे।

अगर आप जानना चाहते हैं कि बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु कौन सा है तो हम आपको बता देगी भारत तथा बांग्लादेश दोनों का राष्ट्रीय पशु एक ही है यानी कि बंगाल का राष्ट्रीय पशु बाघ (बंगाल टाइगर) हैं।

national animal of Nepal – नेपाल का राष्ट्रीय पशु कौन सा है?

अगर आपने नेपाल की राष्ट्रीय पशु के बारे में आज से पहले बिल्कुल भी नहीं पढ़ा है या सुना है या फिर आप नेपाल के राष्ट्रीय पशु का नाम नहीं जानते हैं तो आज हम नेपाल के राष्ट्रीय पशु के बारे में बताएंगे।

नेपाल का राष्ट्रीय पशु गाय को माना गया है यानी कि नए संविधान के तहत गाय ही नेपाल का राष्ट्रीय पशु है।

tallest animal – सबसे लंबा जानवर कौन सा है?

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि सबसे लंबा जानवर कौन सा होता है यानी कि सबसे लंबे जानवर का नाम क्या है ?

आपने और हमने बचपन में बहुत बार छोटी कक्षाओं में लंबे जानवरों के नाम तो बहुत पढे हैं।

अगर आपको याद नहीं है कि सबसे लंबा जानवर कौन सा है तो हम आपको बता देते हैं कि सबसे लंबा जानवर कौन सा होता है।

दोस्तों सबसे लंबा जानवर जीराफ ( giraffe) होता है। यानी कि जिराफ ही सबसे लंबा जानवर माना जाता है जो कि हमने बचपन में बहुत बार पढ़ा था।

national animal of russia – रूसिया का राष्ट्रीय पशु कौन सा है?

अब हम बात करेंगे रूसिया के राष्ट्रीय पशु के बारे में अगर आपको रूसिया के राष्ट्रीय पशु के बारे में या उसके नाम के बारे में पता है तो अच्छा है।

लेकिन जिन लोगों को पता नहीं है उन लोगों को हम बता दें कि रूसिया का राष्ट्रीय पशु यूरेशियन भूरा भालू (Russian brown bear) है।

longest living animal – सबसे लंबे समय तक रहने वाला जानवर कौन सा है?

अब हम आपको बताएंगे कि सबसे लंबे समय तक कौन सा जानवर रहे सकता है यानी कि किस जानवर की उम्र सबसे ज्यादा होती है।

तथा कौन सा जानवर सबसे ज्यादा लंबे समय तक जीवित रहता है।

तो हम आपको बता दें कि सबसे ज्यादा लंबे समय तक जिने वाले जानवर का नाम ओसियन क्वॉहॉग हैं। इस जानवर की आयु 400 साल होती है। और पूरी दुनिया में अब तक लंबी आयु का यही जानवर है।

national animal of america -अमेरिका का राष्ट्रीय पशु कौन सा है?

क्या कभी आपने अमेरिका के राष्ट्रीय पशु का नाम सुना है या फिर आप अमेरिका के राष्ट्रीय पशु के बारे में तथा इसके नाम के बारे में जानते हैं ?

अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि अमेरिका का राष्ट्रीय पशु सफेद सिर तथा गर्दन वाला बाल्ड ईगल हैं ।

बाल्ड ईगल झीलों के आसपास रहना ज्यादा पसंद करते हैं। मछली पकड़ने के समय गोता लगाते के वक्त इस पशु की रफ्तार 120 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा होती है।