दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए यानी कि अगर कोई महिला गर्भवती होना चाहती है ।

यानी pregnant होना चाहती है तो उसको पीरियड के कितने बाद शारीरिक संबंध बनाना चाहिए ताकि व महिला गर्भवती हो जाए।

अभी भी हमारे देश में 50% से अधिक लोगों को यह भी पता नहीं है कि संतान उत्पत्ति यानी बच्चा पैदा करने के लिए कब sex करना चाहिए।

यानी कि आप family की planning कर रहे हैं तो किस समय आपके पार्टनर के प्रेग्नेंट होने के chance रहते हैं।

ज्यादातर लड़कियों को तो शादी के बाद भी यह पता नहीं होता है कि माहवारी के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट यानी pregnancy होने के chance सबसे ज्यादा होते हैं।

इसके साथ ही मर्द को भी यह पता नहीं होता है और वह बिना bol देखे ही batting करते रहते हैं ।

ऐसी स्थिति में जिन लोगों को बच्चा नहीं चाहिए होता है वे लोग भी clean bowled हो जाते हैं तथा टेंशन में आ जाते हैं कि यह क्या हो गया।

इसके साथ ही ज्यादातर लड़कियां शर्म के मारे यह पूछती भी नहीं है कि प्रेग्नेंट होने का सबसे अधिक रिस्क कब होता है।

तथा इसके साथ ही कुछ लोग तो मासिक धर्म खत्म होने के बाद भी कंडोम(condom) का इस्तेमाल करना नहीं छोड़ते हैं। जबकि उस समय इसकी कोई जरूरत भी नहीं होती है।

चलिए अब हम जान लेते हैं कि अगर आप भी संतान यानी बच्चा बच्चे पैदा करना चाहते हैं तो कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए। अगर आप संतान उत्पन्न नहीं करना चाहते हैं तो किन-किन बातों से परहेज रखें।

सभी महिलाओं का मासिक धर्म यानी period 28 से 35 दिनों का होता है यानी कि 28 से 35 दिन के बाद हर महिला का पीरियड शुरू हो जाता है।

आपके पीरियड की अवधि समाप्त होने के बाद अगर आप sex करते हैं तो आप pregnant हो सकती है।

यदि आप देखने होना चाहती हैं तो पीरियड के बाद के 5 दिन और ovulation के दिन आप सेक्स कर सकती हैं।

अगर आप गर्भ धारण करना चाहती है तो हफ्ते में दो से तीन बार सेक्स करना चाहिए। अगर आप पीरियड के बीच में pregnant होती है तो उसके निशान कुछ दिनों बाद दिखाई देने लग जाते हैं।

पीरियड के 6 दिन पहले तथा 4 दिन बाद sex करना सही माना जाता है।

पीरियड आने के कितने दिन बाद? – period aane ke kitne din bad sex karna chahie?

बहुत सारी महिलाओं तथा अनजान लड़कियों के मन में यह सवाल हमेशा से ही चलता आया है कि पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए ताकि pregnant ना हो।

बहुत सारी लड़कियां जिनकी अभी अभी शादी हुई है इस प्रशन के बारे में किसी से बिल्कुल भी पूछती नहीं है और वे अनजाने में प्रेग्नेंट हो जाती है।

इस समस्या से कैसे बचा जाए। आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि period के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए था कि आप प्रेग्नेंट ना हो।

पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है यानी कि कोई महिला महामारी के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट होती है।

अगर आपको यह देखना है तो यह बात महिला के ovulation time पर निर्भर करती है यानी कि महिला के ओवरी से निकलने वाला अंडा ही यह तय करता है कि महिला प्रेग्नेंट होगी या नहीं।

इसके लिए आपको ओवुलेशन time का पता होना चाहिए कि आपको ओवुलेशन कब होता है।

यदि ओवरी से निकलने वाले अंडे का मिलन पुरुष के शुक्राणु से हो जाता है तो महिला pregnant हो जाती है। और यह सारी चीजे ओवरी से निकलने वाले अंडे पर निर्भर करती है कि उसका टाइम क्या है।

इसके अलावा हम आपको यह बता दें कि किसी भी महिला के ovulation का टाइम पीरियड टाइम का आधा होता है।

यानी यदि किसी महिला में 30 दिन के बाद पीरियड आता है तो ovulation time 15 दिन का होता है यानी कि आप 14 से 15 तारीख के बीच संबंध बनाते हैं तो आप के प्रेग्नेंट होने के चांसेस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

गर्भ कब नहीं ठहरता है? – garbh kab nahi thaharta hai?

दोस्तों अपने ऊपर यह तो जान लिया कि पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए ताकि महिला प्रेग्नेंट हो या फिर period के कितने दिन बाद संबंध बनाने से किसी भी महिला की pregnancy ना हो।

यह बातें तो आपने ऊपर जान ली अब हम आपको बताएंगे कि गर्भ कब नहीं ठहरता है यानी कि पीरियड के बाद आप कब sex करने पर कोई भी महिला प्रेग्नेंट नहीं होती ।

या फिर यूं कहें कि period के कितने दिन बाद sex करने से गर्भ नहीं ठहरता है। अगर आपके मन में भी इस प्रकार के सवाल है तो आज उन्हीं के बारे में चर्चा करेंगे।

अगर कोई भी महिला बच्चा पैदा करना नहीं चाहती है यानी कि वह मां(Maa) नहीं बनना चाहती है तो अपने ओवुलेशन टाइम का जरूर ध्यान रखें।

यानी कि प्रेग्नेंट होने या ना होने के लिए ovulation टाइम का ध्यान होना बहुत जरूरी है।क्योंकि अलग-अलग महिलाओं में यह समय अलग-अलग होता है।

आम तौर पर देखा जाए तो ओवुलेशन का समय पीरियड समय का आधा होता है यानी कि अगर आपको 28 दिन के बाद पीरियड आता है तो ovulation टाइम 14 दिन का होगा।

अगर आप 13 या 14 दिन के बीच संबंध बनाते हैं तो प्रेग्नेंट होने के chance बढ़ जाते हैं। अगर आप इससे पहले या बाद में sex करते हैं तो आपका गर्भ नहीं ठहरता है।

पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से क्या होता है? – period ke dauran sharirik sambandh banane se kya hota hai?

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि period के दौरान शारीरिक संबंध बनाने यानी की प्रेग्नेंसी के समय sex करने से महिला के शरीर पर क्या असर पड़ता है।

अगर आपको इस चीज के बारे में बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है या आप यह जानना चाहते हैं कि pregnant होने के बाद भी अगर हम सेक्स करें तो क्या हो सकता है।

तो चलिए जान लेते हैं कि पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध(physical relation) बनाने से क्या होता है।

अगर हम यूं बात करें तो माहवारी के समय यानी पीरियड के समय बहुत कम लोग यह शारीरिक संबंध बनाना पसंद करते हैं।

क्योंकि इसका सबसे मुख्य कारण यह भी हो सकता है कि अधिकतर महिलाएं period के समय यानी माहवारी के समय संबंध स्थापित करने में असहज महसूस करती है।

अगर आप महामारी के समय महिला से sex करना चाहते हैं तो पहले उससे पूरी तरीके से पूछ लें तथा उसको पूरी तरीके से संतुष्ट कर ले। उसके बाद ही आप संबंध बनाएं।

महावारी यानी पीरियड के समय अगर आप सेक्स संबंध भी स्थापित करते हैं तो यौन उत्तेजना की अनुभूति भी होती है।

इस दौरान यौन अंग ज्यादा संवेदनशील महसूस करते हैं। अगर आप period के समय सेक्स(sex) करना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले ले।

प्रेग्नेंट होने के बाद क्या पीरियड आता है? – pregnant hone ke bad kya period aata hai?

अब हम आपको बताएंगे कि प्रेग्नेंट होने के बाद जब पीरियड आता है बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि अगर कोई महिला pregnant हो जाती है तो उसके बाद भी क्या पीरियड आते हैं।

अगर आपके मन में भी यह सवाल कभी आया है कि प्रेग्नेंट होने के बाद औरत को माहवारी जेसी problem का सामना करना पड़ता है या नहीं।

अब हम आपको बताएंगे कि प्रेग्नेंट होने के बाद यानी किसी भी महिला की प्रेगनेंसी के बाद उसे हर महीने पीरियड आता है या नहीं।

चलिए अब जान लेते हैं की प्रेग्नेंट होने के बाद क्या पीरियड आता है तो दोस्तों हम आपको बता दें की कोई भी महिला अगर pregnant होती है।

तो उसके बाद उसको ovulation नहीं होता है और नहीं पीरियड्स आते हैं यानी कि प्रेग्नेंट होने के बाद महिला के हर महीने पीरियड नहीं आते हैं।

किसी भी महिला के period तभी आते हैं। जब वह प्रेग्नेंट नहीं होती है।

हालांकि प्रेगनेंसी के दौरान आपको थोड़ी सी bleeding जरूर हो सकती है। लेकिन यह मासिक चक्र की वजह से नहीं होता है।

माहवारी के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है? – mahavari ke kitne din bad baccha thaharta hai?

क्या आप जानते हैं कि माहवारी के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है यानी कि किसी ने महिला के period आने के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है।

अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो चलिए अब जान लेते हैं कि माहवारी के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है।

दोस्तों अगर किसी भी महिला में पीरियड का समय 28 दिन होता है तो उस महिला का ovulation time उसका आधा होता है यानी कि किसी भी महिला में ओवुलेशन पीरियड टाइम का आधा होता है।

ओवुलेशन टाइम में ही ओवरी से अंडा बाहर निकलता है। यदि इस समय महिला किसी पुरुष के साथ physical relation बनाती है तो उसके बच्चा ठहरने यानी प्रेग्नेंट होने के सबसे ज्यादा चांसेस रहते हैं।

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए? – pregnant hone ke kitne din bad sambandh banana chahie?

प्रेगनेंसी के बाद कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए ? – दोस्तों प्रेगनेंसी होने के बाद लोग इसी असमंजस में रहते हैं कि वे फिर कब से अपनी शादीशुदा जिंदगी की शुरुआत करें।

ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल होता है। क्या आपके भी मन में यह सवाल है? तो आज हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे की delivery होने के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए?

प्रेगनेंसी का समय बहुत ही नाजुक होता है।आखिरी के 3 महीनों में महिला को extra केयर की भी आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में लोग समझ नहीं पाते हैं कि रोमांस करें या नहीं।

तो ऐसी स्थिति में विशेषज्ञों का कहना है कि डिलीवरी चाहे normal हो या सिजेरियन महिला के शरीर को फिर से ताकत मिलने में समय लगता है। इसलिए आपको physical relation बनाने में जल्दी बाजी नहीं करनी चाहिए।

डॉक्टर्स का यह भी कहना है कि delivery के बाद सेक्स करने से पहले 4 से 6 सप्ताह तक का गैप होना जरूरी है। क्योंकि डिलीवरी के 4 से 6 सप्ताह बाद शरीर फिर से recover हो जाता है।

प्रेगनेंसी के कितने दिन बाद पीरियड आता है?- pregnancy ke kitne din bad period aata hai?

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि प्रेगनेंसी के कितने दिन बाद पीरियड आता है आपको पता ही नहीं है कि किसी भी महिला में यानी जब भी कोई महीना प्रेग्नेंट होती है।

तो क्या उसके बाद उसे मासिक धर्म या महावारी या फिर पीरियड आते हैं या नहीं अगर आपका भी प्रश्न यह है तो आज हम इस प्रसन्न के बारे में आपको बताएंगे।

दोस्तों हम आपको बता दें कि प्रेगनेंसी के बाद किसी भी महिला में ओवुलेशन होता ही नहीं है यानी कि अगर कोई महिला प्रेग्नेंट होती है।

तो उसके बाद उसके period आना बंद हो जाता है लेकिन उसके शरीर में थोड़ी बहुत bleeding जरूर महसूस हो सकती है। उसका कारण पीरियड्स नहीं होता है।

पीरियड के बाद कितने दिन बच्चेदानी खुली रहती है? – period ke bad kitne din tak bacche Dani khuli rahti hai?

आइए दोस्तों अब हम जान लेते हैं कि पीरियड के बाद कितने दिन तक बच्चेदानी खुली रहती है? आप यह जानना चाहते हैं या आपको इसके बारे में पता नहीं है तो चलिए बात कर लेते हैं।

किसी भी महिला के बच्चेदानी का मुंह कब तक खुला रहता है। यह उसकी पीरियड साइकिल पर डिपेंड करता हैऔर यह पीरियड साइकिल अलग-अलग महिलाओं में अलग-अलग होता है।

यानी कि अलग-अलग महिलाओं में पीरियड का समय भी अलग होता है इसलिए बच्चेदानी के खुलने का समय भी हर महिला में अलग अलग होता है।

महिला में बच्चेदानी का मुंह में पीरियड खत्म होने के बाद भी खुला रहता है। अगर इस समय आप फिजिकल रिलेशन बनाते हैं तो आपके प्रेग्नेंट होने के चांस काफी ज्यादा रहते हैं।

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी ठहरती है?- period ke kitne din bad pregnancy tharthi hai?

अगर आपके मन में भी यह सवाल है या फिर आप यह जानना चाहते हैं कि पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी ठहरती है।

यानी की माहवारी के कितने दिन बाद महिला प्रेग्नेंट होती है तो हम आपको यह बता दे की कोई भी महिला पीरियड खत्म होने के तुरंत बाद भी प्रेग्नेंट हो सकती है।

लेकिन इसकी संभावना बहुत कम ही होती है। इसके बाद भी अगर आप असुरक्षित योन संबंध बनाती है तो आप गर्भवती हो सकती है।

मासिक धर्म चक्र मैं किसी भी समय महिला प्रेग्नेंट हो सकती है।

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे? – period ke kitne din bad pregnancy test Karen?

अगर आप ही जानना चाहते हैं कि पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करवाना चाहिए या फिर आप प्रेग्नेंट होना चाहती है।

और यह भी चाहती है कि आप प्रेग्नेंट हो हो गई है या नहीं हुई है इसकी भी जांच आप को करनी है कि माहवारी के कितने दिन बाद आप डॉक्टर को दिखाएं।

अगर इसके बारे में आपको जानना है कि पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे।
तो हम आपको बता दें कि प्रेगनेंसी या गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में पहले दिन से ही बदलाव आने शुरू हो जाते हैं।

और यह बदलाव इतने नॉर्मल होते हैं कि महिला को पता तक नहीं चलता है कि वह प्रेग्नेंट है।

महिलाएं पीरियड मिस होने का इंतजार करती ही रहती है हम आपको बता दें कि पीरियड खत्म होने के 10 से 15 दिन के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करवाना आपके लिए सही रहेगा।